Website Kaise Banaye? गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाते है! Best Tips 2021

Website Kaise Banaye? नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करते हैं आप अछे है, आज पहली बार में अपना मन पसंदीदा भाषा में लिखने जा रहा हूँ, जो हिंदी है।

यह भाषा मे में हमेशा से लिखना चाहता था, लेकिन CPC कम होने के कारण हिंदी में ब्लॉग बनाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन अब मेने फैसला कर लिया है कि हिंदी में लिखें सही रहेगा।

हालाँकि हमारी पहली वेबसाइट Thedailywebsite.com में अंग्रेजी भाषा मे टिप्स उपलब्ध है।

तो आज का लेख शुरू करते है, ब्लॉगिंग क्या है? या ब्लॉग क्या है, लोगों के मन मे यह सवाल आता है कि हम ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं, इसकी शुरुआत कैसे करें?

तो आज का हमारा विषय अहि होने वाला है, फिर धीरे धीरे में आपकी सभी बदलाव इसी वेबसाइट में प्रदान करता रहेगा।

वेबसाइट Kaise Banaye? 2021 गूगल पर मुफ्त वेबसाइट कैसे बनाता है!
वेबसाइट Kaise Banaye? 2021 गूगल पर मुफ्त वेबसाइट कैसे बनाता है!

ब्लॉगिंग क्या है?

आप सब लोग अगर ऑनलाइन से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट में सर्च करते हैं तो ब्लॉगिंग के बारे में जरूर सुना होगा, और इसके बारे में बहुत सारे YouTuber वीडियो भी बना चुके हैं।

लेकिन फिर भी लोगों के मन में एक सवाल रहता है कि ब्लॉगिंग क्या है? और कितना पैसा कमाते हैं?

क्यों कि अधिकांश YouTube की वीडियो में सही जानकारी नहीं मिलती है, कोई भी सठीक जानकारी नहीं देता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि वीडियो बनाने-जारी में समय लगता है और ब्लॉगिंग को किसी एक वीडियो के माध्यम से नामुमकिन है समझना।

लेकिन लेख के जरिए यह मुमकिन है, तो चलिए जानते हैं कि ब्लॉगिंग आखिर है क्या?

ब्लॉगिंग एक ऑनलाइन पैसा कमाने का जरिया है, जिसके लिए आपको एक वेबसाइट बनानी होती है, उसमें काम करना होता है, और जब आपकी वेबसाइट में लोग प्रवेश करते हैं तो आपको उससे मुनाफा होता है।

यह कहना और सुनना बहुत आसान लगता है। लेकिन मूल रूप से ऐसा नहीं है।

ब्लॉगिंग सिर्फ एक ऑनलाइन साधारण पैसा कमाने का जरिया कोई हो सकता है, यह आपके लिए जीवन भर के आमदानी की भंडार हो सकता है।

ब्लॉगिंग का मतलब सिर्फ ऑनलाइन से पैसा कमाना नहीं होता, अगर यह सही तरीके से समझें तो ब्लॉगिंग से इंटरनेट बन जाता है, और अगर आपने इंटरनेट को बनाने में मदद किआ तो आपको इसका प्रमाण के रूप में कुछ भुगतान किया जाता है।

लेकिन नए लोग इसका उल्टा करते हैं, वह सोचते हैं कि ब्लॉगिंग सिर्फ एक पैसे कमाने का आसान तरीका है जिसे कोई भी कर सकता है।

लेकिन आपको बता दूँ की ब्लॉगिंग हर कोई नहीं कर सकता, ब्लॉगिंग को समझना इतना आसान नहीं है, इसे समझने के लिए सालों लग जाते हैं।

सुनने में तो यह बहुत आसान लगता है क्या ना? कि आपको सिर्फ एक डोमेन खरीदना है, उसके बाद एक वेबसाइट बनानी है, फिर उसमें आर्टिकल लिखना है, और बॉस आपको बहुत सारा पैसा मिलेगा।

लेकिन ऐसा कभी भी मुमकिन नहीं होता और शायद इसीलिए 99% लोग जो खुद को ब्लॉगर कहते हैं, वह इस काम में असफल हो जाता है।

हालांकि आपको YouTube में हजारों वीडियो ऐसी मिल जाएंगे जो तरह तरह के तरीके बताते हैं कि कैसे आप बहुत जल्दी ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन हमारा थेडेलीवेबसाइट परिबार सचाई को इंगित करता है, और इसमें यह कभी नहीं चाहता होगा कि मेरे साथ जुड़ने वाले इंसान कभी भी अपने जीवन मे गलत जानकारी हासिल करें।

इसलिए मैं अब आपको बताता हूं कि आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए क्या करना चाहिए, कैसे वेबसाइट बनाना चाहिए, कौन सा विषय चुनना चाहिए।

वेबसाइट कैसे बनाएं

वेबसाइट बनाना एक आसान काम नहीं है, हालांकि आप Blogger.com में अपना मुफ्त खाता खोल सकते हैं, और एक साधारण ब्लॉग बना सकते हैं। वेबसाइट Kaise Banaye?

लेकिन ब्लॉगर। com में बनाया गया ब्लॉग को वेबसाइट नहीं कहा जाता है, जैसा कि नए ब्लॉगर करते हैं कि वह YouTube में हजारों वीडियो को देखता है, और अंत में ब्लॉगर में ही ब्लॉग बनाता है।

ऐसा करने से उन्हें कोई फायदा नहीं होता है, इसलिए मेरा सुझाव है कि वर्डप्रेस के साथ जाओ, अगर आपके पास पैसा है अगर आप निवेश कर सकते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

लेकिन अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप Blogger.com में ही काम कर सकते हैं, लेकिन यह लंबे समय के लिए नहीं चलेगा।

इसके अलावा दूसरे ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म जैसे Wix Joomla यह भी एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इनके लिए आपको निवेश करना पड़ेगा।

Blogger में वेबसाइट कैसे बनाएं?

ब्लॉगर में वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी, जो आप मुफ्त में बना सकते हैं, ईमेल आईडी बनाने के बाद आपको आपके क्रोम ब्राउजर में ब्लॉगर.कॉम सर्च करने है, और सबसे पहली वेबसाइट में प्रबेश करना है।

जैसे ही आप ब्लॉगर के वेबसाइट में जाएँगे तो आप अपने सामने अपना ब्लॉग बनाएँ जिसे एक बटन कहा जाता है जिसमें आपको क्लिक करना है।

Step2 – वेबसाइट Kaise Banaye।

अब आपको आपके ब्लॉग का शीर्षक लिखना है, यह शीर्षक आपके ब्लॉग का नाम होगा, हालांकि आप इसे बाद में भी बदल सकते हैं, लेकिन समय बचने के लिए आप अभी तक यह लिख सकते हैं। ब्लॉग का टाइटल ईमेल और आगे बढ़े।

Step3 – वेबसाइट Kaise Banaye।

शीर्षक लिखने के बाद आपके सामने URL का अनुभाग प्रारंभ, यह आपकी वेबसाइट का उप डोमेन लिंक करेगा , इसलिए यह ध्यान से चुना गया।

आपके द्वारा लिखा गया लिंक मजूद नहीं हो सकता है, क्यों कि बहुत सारे लोग ब्लॉगर को इस्तेमाल करते हैं, और हर टॉपिक में वेबसाइट धार्मिकता है।

वेबसाइट Kaise Banaye? 2021 गूगल पर मुफ्त वेबसाइट कैसे बनाता है!
वेबसाइट Kaise Banaye? 2021 गूगल पर मुफ्त वेबसाइट कैसे बनाता है!

तो एक अछे उपडोमेन बनाएँ, एक नाम से नहीं बना तो दूसरा प्रयास करें, यह एक टेम्प्रेरी URL होगा, आप बाद में इसमें कस्टम डोमेन से जुड़ सकते हैं। उप डोमेन चुनने के बाद, आपका मुफ्त ब्लॉग तैयार है।

अब आप इसमें कोई भी मुफ्त थीम का उपयोग कर सकते हैं, यदि आप Google से मुफ्त थीम डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते हैं।

मेरा सबसे पसंदीदा ब्लॉगर थीम है स्वच्छ और सबसे तेज़ , यह दोनों थीम काफी अच्छा है और तेज भी है।

डाउनलोड करे थीम:

थीम इंस्टॉल करने के बाद आपको बहुत कुछ बदलाव करने की जरूरत नहीं है, ब्लॉगर में कुछ सीमाएं होती हैं, इसलिए आप ज्यादा बदलाव नहीं कर रहे हैं। “

Step4 – वेबसाइट Kaise Banaye।

थीम को स्थापित करने के बाद अब बारी है एक कस्टम डोमेन को जोड़ने की, यह आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

वेसे तो डोमेन खरीदने के लिए आप कोई भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो Google डोमेन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिसके लिए आपको Google डोमेन के वेबसाइट में जाना है, और आपके डोमेन का नाम सर्च करना है।

कुछ डोमेन नाम आपको नहीं मिल सकता है, आपने जो नाम सर्च किया है अगर उसमे पहले से कोई वेबसाइट नहीं है, तो आप उस डोमेन को नहीं खरीद सकते, एक बेहतर डोमेन चुनने के लिए आपको थोड़ी रिसर्च करने की अब विविधता है।

थोड़ा रीसर्च करें और सही डोमेन चुनें, Google डोमेन एक बेहतर विकल्प है, इसके अलावा आप Namecheap का भी एक विज्ञापन कर सकते हैं।

Google डोमेन को ब्लॉगर के साथ जोड़ना आसान है, लेकिन अगर आपका डोमेन किसी दूसरे प्लेटफॉर्म से है, तो आपको ब्लॉगर के आईपी एड को को डोमेन के DNS के साथ जोड़ना होगा।

जिसके लिए मैंने एक वीडियो का लिंक दिया है उसे आप आसानी से कर सकते हैं।

वीडियो लिंक।

नोट: कोई भी डोमेन प्लेटफ़ॉर्म यह कहता है कि डोमेन को किसी भी सर्वर से जोड़ने के लिए 24hur का वक्त लग सकता है, इशिलिए आपको तजोडीनेस रखना है। और डोमेन को कनेक्ट होने देना है।

एक बार डोमेन आपकी वेबसाइट से जोड़ दिया जाए तो आपकी वेबसाइट आब उपयोग करने के अलिड तैयार है।

अब आपको सिर्फ काम मे ध्यान देना है। अगर आपका काम अच्छा होगा तो आपको ब्लॉगर में भी सफलता मिलेगी।

वर्डप्रेस में Website Kaise Banaye?

वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर सफलता मिलने की आशा बढ़ जाती है लेकिन जिस पर आप पैसे भी खर्च करेंगे।

वर्डप्रेस (WP) एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली है, जिसे विशेष सामग्री के लिए ही बनाया गया है, और यह एक ब्लॉगर के लिए सबसे अछि बात है।

और शायद यही कारण है कि वर्डप्रेस को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन जो लोग नए हैं उनके लिए यह एक मुश्किल काम है। वेबसाइट Kaise Banaye?

वेबसाइट Kaise Banaye? 2021 गूगल पर मुफ्त वेबसाइट कैसे बनाता है!
वेबसाइट Kaise Banaye? 2021 गूगल पर मुफ्त वेबसाइट कैसे बनाता है!

क्यों कि नए लोग सीखने के प्रति ध्यान नहीं देते हैं, उन्हें सिर्फ पैसे कमाने से मतलब है, लेकिन अगर आपमे सीखने की इच्छा है और आप ब्लॉगिंग को एक व्यवसाय के रूप में करना चाहते हैं, तो आपको WordPress को इस्तेमाल करना चाहिए।

वर्डप्रेस को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग की ज़रूरत है, अगर आप सीख रहे हैं तो आप कोई सस्ता होस्टिंग या मुफ्त होस्टिंग को खरीद सकते हैं, लेकिन मेरा सुझाव है कि आप एक अच्छी होस्टिंग के साथ जाएं ताकि बाद में आपको समस्या हो। न हो।

आप Namecheap जैसे Fast Hosting का उपयोग कर सकते हैं, Namecheap होस्टिंग होस्टिंग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

डोमेन भी आपको अछि खरीदनी चाहिए, अच्छा रहेगा यदि आप .Com .net .org .online .id .in .io जैसे डोमेन को इस्तेमाल करते हैं।

नोट: हर डोमेन एक उच्च स्तर डोमेन है तो यदि आप कोई भी व्यक्ति यह कहता है कि .xyz जैसे डोमेन एक अच्छा डोमेन नहीं है तो आप समझ जाएं कि वह व्यक्ति ब्लॉगिंग के बारे में अधूरी जानकारी है।

डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद अब बारी है WordPress को इस्तेमाल करने की, इसके लिए आपको Hosting के Cpanel में जाना होगा, Cpanel में आपको Softaculous सॉफ्टवेयर को ब्लना होगा।

Softaculous के अंदर आपको वर्डप्रेस मिलेगा और अब आपको वर्डप्रेस को स्थापित करना है, स्थापित करते समय ध्यान रहे कि आपके वेबसाइट में Https होना चाहिए। वेबसाइट Kaise Banaye?

WordPress को स्थापित करने के बाद आपको अपने डैशबोर्ड में जाना है, यह आप Cpanel से भी जा सकता है, या फिर आप डोमेन के बाद wp-admin टाइप करके भी वेबसाइट में लॉगिन कर सकते हैं।

वेबसाइट में लॉगिन करने के बाद आपको कुछ प्लगइन्स को स्थापित करना है, जो आपके काम को आसान बनाने में मदद करेगा।

प्लगइन क्या है?

वर्डप्रेस को प्रोग्रामिंग करने के लिए या कोई निर्दिष्ट कार्य करने के लिए एक डेवलपर को कोडिंग की आवश्यकता होती है, लेकिन एक साधारण ब्लॉगर के लिए यह मुमकिन नहीं है।

इसलिए WordPress में आपके लिए कुछ Plugin उपलब्ध है जिन को इस्तेमाल करके कोई भी काम कर सकता है, हर Plugin किसी एक लक्षित कार्य को पूरा ही करता है, जैसे कि अगर आपको टेबल बनाना है तो उसके लिए आपको प्लगिन की आवश्यकता नामक आसान तालिका है।

इसी तरह वेबसाइट में हर एक काम के लिए प्लगिन मजूद है आप उन्हें स्थापित करें और आपका काम हो जाता है।

लेकिन नए ब्लॉगर्स को यह पता नहीं होता है कि कौन सा प्लगिन सही है, और किस तरह की वेबसाइट केलिड कोनसा प्लगिन की जरूरत है।

तो अगर आप एक ब्लॉगर है और आपकी वेबसाइट में सिर्फ आर्टिकल या न्यूज़ प्रकाशित किया जाता है तो आपको कुछ प्लगइन्स की आवश्यकता होगी जिन्दा मेने नीचे बताया है।

  • योस्ट / रंकमाथ
  • आसान तालिका
  • TinyMCE
  • सरल साइटमैप
  • समीम लेखक
  • स्वाध्याय करना
  • तत्व
  • युद्ध का किराया

प्लगइन्स को इंस्टॉल करने के बाद अब आपको थीम को इंस्टॉल करना है, वर्डप्रेस में आपको हजारों मुफ्त थीम मिलेंगे लेकिन मेरा पसन्दीदार थीम है ओसियनवैप और जेनरेटप्रेस यह दोनों थीम मुझे काफी पसंद है और में इन्ही को इस्तेमाल करने की सलाह देता है।

इसके अलावा अगर आपको कुछ अधिक चीजों की जरूरत है तो आप प्रीमियम थीम के साथ भी जा सकते है, प्रीमियम विषय में से मेरा पसन्दीदार विषय है अखबारों , उत्पत्ति ढांचे , Generatepress , एस्ट्रा

इंड रहो।

ब्लॉगिंग में हर दिन हजारों लोग हिट होते हैं, और इसलिए यहां पर आपको प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा देखने को मिल जाएगी, लेकिन जरूरी नहीं कि हर इंसान सही काम करे।

जो काम सही तरीके से करेगा वही सफल हो जाएगा, इसलिए आपको खुद को प्रेरित रखना है और काम मे ध्यान देना है।

आप खुद से एक वादा करें कि ब्लॉगिंग केवल आपका उद्देश्य है, और एहि आपका काम है इससे आपको प्रेरणा मिलेगी और आपको काम करने के लिए एक कदम आगे ले जाएगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों वेबसाइट मेकिंग या ब्लॉगिंग से पैसे कमाना यह सबको पता है, लेकिन कुछ ही लोग है जो सफल है, अगर कुछ पाना है तो कुछ खोना तो पड़ता है, मेने अपने 2 साल ब्लॉगिंग के अनुरूप बर्बाद किया उसके बाद ही मुझे सभी चीजें मे आ गया था। तो अगर आप जबरदस्ती से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपडेट रहना होगा।

उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह पहला लेख पसंद आया है, अगर पसंद आया है तो यह हमारे हिंदी ब्लॉगर्स तक जरूर पहुँचेगा।

Leave a Comment