SEO Kya Hai 2021 || SEO केसे करे ?

बहुत सारे लोगों को आज भी SEO का सही मतलब नही पता है, उन्हें लगता है कि सिर्फ Drag and Drop से वेबसाइट बनाया जाता है, और कुछ लोग जिन्हें खुद पर बिस्वास नही ही, वो मुफ्त Hosting मुफ्त Domain जैसे फ़ालतू चीजों से अपना Blogging जीवन की सुरुवात करते है।

लेकिन क्या आपको पता है कि SEO एक वेबसाइट की रैंकिंग के लिए बहुत जरूरी है, और इसे हर कोई नही कर सकता है, अगर आप एक पुराने ब्लॉगर हैं या आप एक Developer है तो यह आपके लिए एक साधारण काम है।

तो सबसे पहले जानते है की SEO क्या है ? और यह हमारे वेबसाइट के लिए जरूरी क्यों है?

SEO क्या है ?

SEO Kya Hai 2021 || SEO केसे करे ?
SEO Kya Hai 2021 || SEO केसे करे ?

SEO (Search Engine Optimization) यह एक ऐसा Technic है जिससे हम अपने वेबसाइट को Google या किसी भी सर्च इंजन में आसानी से रैंक कर सकते है, लेकिन इसके लिए हमारा वेबसाइट सही तरीके से SEO Optimize होना चाहिए.

साथ ही आपका वेबसाइट का लेखन सही तरीके से SEO Optimize होना चाहिए, मान लीजिए आप एक वीडियो बनाया है, और उसे आपने इंटरनेट में Upload कर दिया लेकिन यह जरूरी नही है, की आपका वीडियो लोगों तक पहूंचेगा, आपके विडियो को लोग तभी देखेंगे जब वो पहले Page में दिखेगा, और यही है SEO का काम.

की वो हमारे सभी सामग्री को सही तरीके से दिखने में मदद करता है, लेकिन मुझे हैरानी होती है की आजके समय में हर कोई अपने आप को SEO Expert कहने लगा है, अगर आपको कोई यह कहता है की मैं SEO Expert हूँ, तो अपने वेबसाइट को Laptop के अंदर दाल लीजिए और भाग जाईये उस इन्सान से .

और वेबसाइट को इतना अंदर डालना की कोई खोज न सके ससुरा, क्यों की कोई भी आज तक SEO को पूरी तरह से नही समझ पाया है, और न ही समझ पायेगा, आजकल नए नए लोग अपने आपको Blogger कहते है, लेकिन उन्हें घंटा कुछ भी नही पता .

कहीं से भी 2 या 4 विडियो देख लेते है, Newspaper Theme को Upload करके Drag और Drop करके page बना देते है, और खुद को Developer कहते है, अगर उन्हें सम्जहने जाओ तो समझते नही है साले, क्या करें उनका दिमाग ऐसा ही है और इसमें हम कुछ कर नही सकते.

लेकिन SEO हमारे वेबसाइट का वो हिसा है, जिसके बिना एक वेबसाइट का कोई अस्तित्व नही है. 

SEO का कोई निर्धारित कैटेरिया नही है, और SEO का कोई fix विकल्प नही है, यह हमेशा बदलता रहता है।

इसके लिए आपके वेबसाइट को हर Situation के लिए तैयार रहना होगा, और इसके लिए आपको Website सही से बनाना होगा।

यह तो सच है कि SEO कभी खत्म नही होता और न ही इसे कभी Complete किआ जा सकता है, लेकिन Website को इसके सपक्ष ने बनाया जा सकता है, जिससे समय आने पर वेबसाइट को बदला जा सके।

और इसके लिए Website को SEO friendly होना जरूरी है, तो चलिए जानते है कि एक वेबसाइट को SEO frendly बनाने के लिए किन चीजों को ध्यान देना होगा।

Writing Skill होना जरूरी है।

SEO Kya Hai 2021 || SEO केसे करे ?
SEO Kya Hai 2021 || SEO केसे करे ?

आप सबने Top लेबल वेबसाइट को देख होगा, और हर वेबसाइट का Layout उनका Content लिखने का तरीका दूसरों से भिन्न होता है, जिसके वेजेहसे उनका article एक Uniqe आर्टिकल कहलाता है।

और एहि सबसे बड़ा कारण है कि वो वेबसाइट रैंक कर पाता है, अगर आप खुद से सोच सकते है, अगर आपको लिखने से प्यार है, अगर आपको लिखना पसंद है, तो आपके लिए यह बहुत आसान बात है, क्यों कि आपका 50% काम सिर्फ सही आर्टिकल लिखने से हो जाता है।

लेकिन लिखने का मतलब यह नही है कि आप कहीं से Copy करेंगे या दूसरों का article देख कर उनके जैसा लिखने की कोशिश करेंगे, इसे चोरी कहते है मतलब आपका काम किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर है, अगर आप ऐसा करने की सोच रहे है तो आप कभी भी सफल नही ही सकते।

बहुत सारे लोग यह सोचते है कि वो Blogging करके लाखों काम लेंगे और फिर उन पैसों से वो गाड़ी Laptop अच्छे Gadgets खरीदेंगे, एहि सोच कर ज्यादा लोग Blogging को join करते है, वो यह नही सोचते कि हम जो काम करने जा रहे है क्या वो हमारे लिए सही है?

सिर्फ सोचने से या दूसरों की नकल करने से सफलता हाथ नही आती, इसके लिए मेहनत और लगन की भी जरूरत है।

अगर आप खुद से लिख सकते है, अगर आप खुद एक अलग डिज़ाइन  बना सकते है जो पहले से मौजूद न हो, तो एक दिन आपका काम को लोग पहचानेंगे।

इसके लिए आपको पहले सीखना होगा, सीखने के लिए investment भी जरूरी है, आप चाहें तो Web SEO कोर्स भी जॉइन कर सकते है।

Design की सोच :

सब लोग सोचते है कि वो एक Theme खरीदेंगे और उसका Defult layout को install करेंगे, और फिर वो Website रैंक करने लगेगा।

कुछ लोग तो Theme खरीदते भी नही है, कहीं से crack Theme या Free Theme का इस्तेमाल करते है, पता नही लोगों को क्या हो जाता है, जब धर्म की बात आती है तो लाखों खर्च कर देते है, जब Girl friend की बात आती है तो Hotel booking में हजारों रुपए खर्च कर देते है।

लेकिन जब काम की बारी आता है, तो सबको यहां मुफ्त के फायदे चाहिए, Webdesign आसान काम नही है, इसके लिए कुछ Coding की जानकारी चाहिए Proper सिस्टमिज़ेशन Knowledge भी होनी चाहिए।

सिर्फ Drag and Drop से कस्टोमिज़ेशन पूरा नही हो जाता, इसलिए अगर आप Webdesign जानते है तो यह एक अछि बात है, लेकिन अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नही है, तो आपको Website बनाने के लिए Service खरीदना चाहिए।

लेकिन कुछ लोग यहां पर पैसा खर्च करना चाहते है लेकिन वो अपना वेबसाइट को दूसरों का वेबसाइट के जैसा ही बनाना चाहते है।

क्योंकि लोगों को लगता है कि दूसरे का वेबसाइट उस Layout के वेजेहसे उस डिज़ाइन के वेजेहसे रैंक करता है, अगर आप भी ऐसा सोच रहे है तो यह आपकी गलत सोच है।

वो Website अपने Uniqnees के वेजेहसे रैंक कर रहा है, अगर आप भी ऐसे ही डिज़ाइन बनाओगे तो वो कॉपी कहलायेगा, आपको डिज़ाइन खुद से सोचना होगा।

अगर आप सोच सकते है तो आपका काम आसान हो जाएगा, अन्यथा आपको Developer पर यह काम छोड़ देना चाहिए। एक Developer यह बखूबी जानते है कि एक वेबसाइट को केस होना चाहिए, बशर्ते आपका Developer प्रोफेशनल होना चाहिए। cheap price वाला नही।

Hosting सही चुने:

यह बात मे ने हजारों बार सुना है कि सही Domain Web SEO में बहुत बड़ी भूमिका निभाते है, जिसके लिए आपको एक Top लेबल Domain जैसे .COM .NET .ORG .IO इत्यादि खरीदना चाहिए।

लेकिन इस बात पर कोई बर्तालाभः नही करता कि Domain के साथ साथ Hosting भी सही होना जरूरी है।

अगर Domain आपके वेबसाइट के लिए Brand है तो Hosting Stoor room है, जिसके बिना एक वेबसाइट अधूरा है।

इसलिए Hosting सही चुनना समझदारी का काम है, हालांकि बहुत सारे लोग मुफ्त Hosting या Cheap Hosting को चुनते है, और में उन्हें समझा नही सकता, क्यों कि उन्हें समझाना व्यर्थ है।

लेकिन अगर आप अपने Website को Top lavle में देखना चाहते है, तो आपको Hosting सही चुनना होगा, आमतौर पर एक साधारण Hosting 20 से 50$ प्रति साल का हो सकता है।

और में हमेशा Namecheap को ही रिकमेंड करते हूँ, क्यों कि यह मुझे काफी ज्यादा पसंद है, Namecheap ही एक मात्र ऐसा Hosting और Domain provider है जिसका Service दूसरे company से 100% ज्यादा अच्छा है।

Namecheap को चुनने का कारण है कि इनका Shared hosting 200Real time traffics आसानी से Handle कर सकता है, जबकि दूसरे कंपनियों में इसकी कुछ limitation है।

इसलिए अगर आप एक अच्छा Hosting की खोज कर रहे है, तो Namecheap एक बेहतर Option है।

Buy Hosting From Namecheap:

Platform and Installation:

Normally लोग WordPress या PHP में ही अपना Website को बनाते है, लेकिन इनके अलावा भी काफी सारे Platform है जिससे वेबसाइट बनाया जाता है, और वो काफी अच्छा प्रदर्शन भी करते है।

लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है WordPress को, इसलिए आपको WordPress के साथ जाना चाहिये, WorPress एक Opensurce Platform है, जहां हर काम आप आसानी से कर सकते है।

अगर आपका वेबसाइट एक Blog site है तो 100% WordPress इसके लिए सही है, Ecommerce sites के लिए PHP Joomla Abante cart जैसे Platform काफी अच्छा है।

लेकिन WordPress के लिए internet में काफी सारे टुटूरिअल मौजूद है, जिनसे आप आसानी से सिख सकते है, और यह सीखना आसान है, दूसरे platform के लिए आपको समस्या हो सकता है।

मे ने ऐसे लोगों को देख है जो पैसा खर्च करना नही चाहते, और किसी Famuse Website की तरह अपना वेबसाइट को बनाना चाहते है।

वो सोचते है कि उन्होंने जो invest किआ है वो सबसे ज्यादा है, उनके बातों से मुझे लगता है, की उन्होंने जो Invest किआ है वो उनका पूरा जिंदगी भर की कमाई था।

लोग कभी किसी को कुछ देना नही चाहते सिर्फ लेना चाहते है, पता नही ऐसा दिमाग भगवान ने क्यों दिया है, और में उनको समझना भी नही चाहता। अगर ऐसा कोई इंसान मेरा service को खरीदते है, तो मैं उसको Cancle कर देता हूँ, आखिर हमारा समय कीमती है, और ऐसे फ़ालतू बातों में उसे बरबाद करने बेवकूफी है।

आपके लिए जरुरी Post:

अगर आपको सस्ते दाम में Website बनाना है तो आपको WordPress चुनना चाहिए, और अगर आपको एक Custom Design बनाना है तो आपको PHP या Sripted Platform को चुनना है।

में हमेशा WordPress को इस्तेमाल करने की सलाह देता हूँ। तो सभी प्रश्नों को छोड़ कर WordPres को Install करें।

Theme selection:

जैसे एक दुकान में चीजों को सजाने के लिए Table की जरूरत होती है, उसी तरह एक Website को सजाने  लिए उसकी खूबसूरती को निहारने के लिए Theme की जरूरत पड़ती है।

यह Theme आप खुद भी बना सकते है अगर आपको HTML और CSS की जानकारी है तो, या फिर आप किसी Femuse Theme Provider से ख़रीद सकते है। 

लेकिन मे ने लोगों को देखा है, वो लोग जो नए है वो Blogging के प्रति Investment करना नही चाहते है, और इशिलिए वो मुफ्त Themes का इस्तेमाल करते है।

मुफ्त theme इस्तेमाल करना गलत नही है, लेकिन यह एक Disadvantage है, मुफ्त Theme में आपको कुछ लिमिटेशन मिलते है, मतलब आप मुफ्त Theme के साथ Website को 100% कस्टमाइज नही कर सकते है।

इसलिए एक प्रीमियम Theme Website के लिए सबसे जरूरी है। वेसे तो internet में लाखों Themes मौजूद है लेकिन मुझे जो सबसे अच्छा लगता है उनका लिस्ट मेने नीचे दिआ है।

Permalink structure:

Website SEO में permalink एक हम भूमिका निभाता है, permalink article का url है जो visiter को आपके वेबसाइट का पता बताते है।

और Google में indexing के लिए एहि url जरूरत पड़ता है, लेकिन जब आप WordPress install करते है तो यह URL एक Defult structor में होता है, आप जो उसे बदलने की जरूरत है।

अगर यह URL को बदल न जाए तो SEO में कमी देखने को मिलता है, दरअसल Defult URL Date के साथ article को दिखाते है, जिससे आपका पोस्ट link बहुत बड़ा बन जाता है।

और Google के मुताबिक आपका URL 60 कैरेक्टर से ज्यादा नही होना चाहिए, और Defult Url में Date के वेजेह से extra कैरेक्टर्स add हो जाते है।

इसे बदलने के लिए आप WordPress के dashboard में जाना है और setting पर क्लिक करना है।

Seting के बाद Permalink और उसके बाद Post name को select करना है।

Next general SEO setting:

आपके Website के लिए SEO को पूरा करने के लिए कुछ plugins की भी जरूरत पड़ेगी, जो आपको यह बताएं गी की आपके Website में क्या कमियाँ है, इसके लिए आप Yost SEO या Rank myth का इस्तेमाल कर सकते है।

दोनों ही plugin बेहतर है, आप कोई भी इस्तेमाल कर सकते है, इसके अलावा आपको एक Description की भी जरूरत है, जो आपका Website को Targeted keyword से जुड़े गा, और यह description 160 word से ज्यादा बड़ा नही होना चाहिए, Website description को लिखने के लिए आपको Costomize option पर जाना होगा ।

इसके बाद आपको क्लिक करना है Site idinty, और उसके बाद आपको दिखेगा 2 box जहां आपको Description और Website की Title लिखना होगा।

यह चीज आपको ध्यान से लिखना होगा ताकि आपके description आपके Website को रैंक करने के लिए काफी हद तक मदद करता है, और आपका site title आपके Website की पहचान होता है।

हालांकि आप इसे समय के साथ बदल भी सकते है। लेकिन Site डिस्क्रिप्शन को ज्यादा बदल नही जाता, क्यों कि यह बहुत सोच समझ कर लिखा जाता है।

इसके बाद आपको आपने Website के लिए Logo बनाने होंगे, Logo एक वेबसाइट की Brand value को बढ़ाते है, और Website को पहचानने में भी मदद करते है।

लेकिन बहुत सारे लोग Logo बनाना नही चाहते क्यो की उन्हें यह काम ज्यादा मुश्किल लगता है, और वो किसी दूसरे Website का Logo को edit करके इस्तेमाल कर लेते है ।

ऐसा करने से Search engines आपके Website को सही से पहचान नही पाते, आपको Logo आपके Brand को ध्यान में रखते हुए बनाना है।

Logo बनाने के लिए आप Canva या Picsart का इस्तेमाल कर सकते है, साधारण तौर पर एक Logo की standard size 544×90 होता है, और Fav icon का साइज 512×512 होता है।

Logo आप जो बिल्कुल simple बनाना चाहिए ताकि लिखे गेये text या imege सही तरीके से दिख सके, जरूरत से ज्यादा डिज़ाइन Logo को एक जंगल के रूप दे देता है।

इसके अलावा आप Internal links और अन्य pages को सही तरीके से add कर सकते है, जैसे अगर आप 1000 words की article लिख रहे है, तो आपको उस article में कम से कम 10 internal link add करना चाहिए, इससे आपके वेबसाइट का SEO score बढ़ेगा।

और इंटरनल link SEO का ही एक पार्ट है, उसके अलावा pages को भी सही तरीके से लिखना जरूरी है, जैसे about us DMCA इत्यादि।

मेने बहुत लोगों को देखा है, जो Pages को बनाने के लिए Online tools का सहारा लेते है, उन Tool से लोग एक Defult page बनाते है, जो सबके लिए एक ही होता है।

Pages आपको खुद से लिखना चाहिए, आपके बारे में पूरी जानकारी एक page के अंदर होना चाहिए, जैसे Contact us, About उस, Privecy policy इत्यादि, यह Pages आपके Website का एक बुनियादी ढाँचा है, जिनके बिना Website की SEO अधूरा है।

इस पूरे article का मतलब एहि है, की आपको अगर एक सफल Website बनाना है, अगर आप Website से ही earning करना चाहते है, तो आपको सभी चीजें सही तरीके से fix करना होगा।

किसिस भी तरह का कोम्प्रोमाईज़ आपके Website का SEO में फर्क पैदा कर सकता है।

Conclusion:

दोस्तों SEO का कोई Fix list नही है, यह कई तरीकों से किआ जा सकता है, और एक Website कैसे रैंक करेगा वो उसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तेय करते है।

हार्डवेयर मतलब Hosting, Theme, Domain इत्यादि, और सॉफ्टवेयर मतलब Content, यह सारे मिल कर एक सफल वेबसाइट को जन्म देते है, तो अगर आप यह सोचते हो कि आपके पास पैसा नही है और आप Invest नही कर सकते, तो आपको Website से Earning की सोच को बदल देना चाहिए, अन्य था आप बहुत बड़े problem में फस सकते है।

और में उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Article पसंद आया होगा, पसंद आया है तो इसे शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

Leave a Comment