SEO in Hindi 2021 || SEO क्या है और इसे कैसे करें ? Best Tips

SEO in Hindi: स्वागत है एक और कमाल के कोर्स में, इस आर्टिकल में हम सीखेंगे, की केस हम अपने वर्डप्रेस वेबसाइट का seo कर सकते है,वो भी बिल्कुल फ्री, तो बिना समय गवाए चलिए आगे बढ़ते है।

दोस्तों SEO यानी Search engine optimization के बारे में आपने काफी बार ज़रूर सुना होगा, लेकिन आपको यह हमेशा दिक्कत रही होगी कि इसे कैसे अपने ब्लॉग में या फिर कह लो वेबसाइट में इम्प्लीमेंट किया जाए।

SEO क्या है? What is SEO in Hindi?

क्योंकि अगर हम आज के समय की बात करें तो यहां ओर हजारों New blogger ब्लॉगिंग फ़ील्ड में आ चुके है, और हर कोई यहां पैसा कमाना चाहता है, इसलिए हर keyword में आपको Competition 100% देखने को मिलता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है, जो सही तरीके से काम करना चाहते है, और लंबे समय तक चलते है। SEO in Hindi

और वही लोग ही blogging में सफलता हासिल कर पाते है, फिर भी अगर आप एक बेगिनेर है, अगर आपने अभी अभी अपना वेबसाइट की शुरुवात किआ है, तो आपको SEO जैसे कई चीजों को पहले सीखना होगा, बिना सीखे या अधूरा ज्ञान से आपको सिर्फ नुकसान ही होने वाला है, तो मैं उम्मीद करता हूँ, की आप इस आर्टिकल को आख़िरी तक ज़रूर पढ़ेंगे, और कुछ नया सीखने की कोसिस भी करेंगे।

WordPress SEO की मूल बातें: Basics of WordPress SEO:

अगर आप यह चाहते है कि आपका website लंबे समय तक रैंक करे, अगर आप चाहते है कि आपका वेबसाइट visitors के साथ एक Value create करे, तो आपको website को वर्डप्रेस या किसी PHP based प्लेटफॉर्म में बनाना चाहिए।

हालांकि सारे php platform काफी महँगे है, लेकिन wordpress सबसे अच्छा और सस्ता option है, तो मैं हमेशा यही सुझाव ढोंग की आप wordpress के साथ ही वेबसाइट को बिल्ड करें।SEO in Hindi

और यह आपको पता ही है, की wordpress में website बनाने के लिए आपको होस्टिंग की जरूरत पड़ता है, और मैने इसके बारे में पहले भी काफी अक्रतिकले लिख चुका है। तो अब इस बात पर समय बर्बाद नही करते है।

Check WordPress visibility settings:

WWW Vs. non WWW: SEO in Hindi

अपने WordPress Website को Search कंसोल में जोड़ें:

हालांकि यह बात एक साधारण tips है, की आपका वेबसाइट को search console में add करना होगा, लेकिन बहुत सारे लोग lazy है, और अगर वो कहीं से वीडियो या course सीखते भी है, तो भी वो उसे details में नही सीखते है, और यही वजह है कि उन्हें झांकती अधूरा रह जाता है।

अगर आप youtube से भी सिख रहे है, या किसी भी free platform से सिख रहे है, तो चीजों को detail में सीखने की कोशिश करें, थोड़ा समय ब्यतीत करें।

जल्दबाजी न करें, चीजों को समझने की कोशिश करें, और अपनी वेबसाइट को सही से build करने के बाद search console में ज़रूर add करें। लेकिन उससे पहले एक बार और जांच कर लें की आपके वेबसाइट में कोई समस्या तो नही है।

Search console गूगल का ही एक crawling management system है, जो website को search रिजल्ट में लाने में मदद करता है, और अगर आपका वेबसाइट यू-निक है, तो उसे top page में आने से कोई नही रोक सकता है।

वर्डप्रेस Sitemap लागू करें: SEO in Hindi

Sitemap एक website के लिए तब काम आता है, जब हम adsense अप्परोवल के लिए apply करते है, और यह एक important चीज है, जिसे बहुत सारे लोग भूल जाते है, या छोड़ देते है।

Sitemap से आपके वेबसाइट का post pages केटेगिरी, media के बारे में सर्च इंजन को पता चलता है, और इससे थोड़ा और आसान हो जाता है, आपके वेबसाइट को पहचान करने में, तो sitemap ज़रूर add करें, वेबसाइट में sitemap add करने के लिए आप yoast seo rank math या फिर Simple sitemap जैसे plugin का इस्तेमाल कर सकते है।

SEO क्या है और इसे कैसे करें ? What is SEO in Hindi
SEO क्या है? What is SEO in Hindi(Image Credit By- The daily website)

WordPress Permalink (खोज अनुकूल URL)

क्या आपको पता है कि जब आप आपके वेबसाइट को सर्च करते है, तो वो Top में कैसे दिखने लगता है ? मुझे पता है कि आप मे से 99% लोगों को यह नहीं पता होगा, क्यों लोग सिर्फ indexing, AdSense इन सब बेकार के चीजों में ध्यान देते है, असली बात तो कोई समझता ही नही है।

आपका website इसलिए top में दिखता है, क्यों कि उसका URL ही वो नाम है जो आप सर्च करते है, इस वेजेहसे वो top में दिखने लगता है, इसी तरह अगर हम अपने सारे article का URL में अपना कीवर्ड को add करें, तो हमारा आर्टिकल जड़ अच्छे से perform करेगा।

इसलिए आपको आपने आर्टिकल का URL को आपके keyword के साथ ही रखना होगा,ताकि आर्टिकल ज्यादा अच्छे से डिस्ट्रीब्यूट हो सके।

Breadcrumbs navigation लागू करें:

आपने बहुत सरे लोगों को यहां तक की काफी सारे YouTubers को यह कहते हुए सुना होगा, की वेबसाइट में Breadcrumbs navigation को Disabled करके रखना है, क्यों की भविष्य में error आने का समस्या रहता है। 

अगर कोई Youtuber या कोई भी Teacher ऐसा कहता है, तो आप समझ जाओ की उसे अधूरा Knowledge प्राप्त है, और उससे सीख कर आप कभी भी सफलता हासिल नहीं कर सकते है। बेहतर रहेगा की आप किसी और से सीखें। 

अगर आप Newspaper जैसे Theme का इस्तेमाल करते है, तो वहां पर आप default layout में देख सकते है, की Breadcrumbs navigation automatically on होगा, और यह Theme के तरफ से recommended होता है, की आप अपने वेबसाइट के SEO के लिए Breadcrumbs navigation को ज़रुर रहे। SEO in Hindi.

Breadcrumbs navigation वेबसाइट के SEO के मामले में काफी हद तक साथ निभाता है, यह साधारण तरीके से एक Menue के अंदर कितने केटेगरी है और उस केटेगरी के अंदर कितने Tags मौजूद है, यह चीजें साफ़ दर्शाता है, और इससे विज़िटर्स को भी आसान रहता है आपका वेबसाइट में मौजूद आर्टिकल को ढूंढने में।

लक्ष्य Keyword के लिए Blog post और Pages का अनुकूलन करें :

अब यह बात आपने काफी बार सुना होगा कि आर्टिकल या pages को सही से designed करना है, और यह काम बहुत difficult है नए लोगों के लिए, क्यों कि उन्हें हर चीज पता नही होता।

कैसे table add करें, कैसे image Add करें, कैसे link add करें, कैसे पैराग्राफ लिखें, कैसे color को सही तरीके से Add करें, यहां तक कि लोगों को यह भी नहीं पता होता की कैसे एक आर्टिकल में tags को ऐड किया जाता है।

और एहि सबसे बड़ी ग़लती है, की आर्टिकल का SEO पूरी तरह से नही हो पाता है, मुझे काफी बार लोग पूछते है, की हैम अपने आर्टिकल को कैसे लिखें, और हर किसी को यह बताना मेरे लिए संभव नही है।

दरअसल समस्या यहां नहीं है, की में सीखना नहीं चाहता, लेकिन समस्या यह यह है कि लोग चाहते है, की हर चीज उनको बनाकर दिया जाए, और वो बॉस चीजों का मजे लेंगे। लेकिन यह मुमकिन नही है।

इसलिए आपको खुद से सीखना होगा, और खुद से सारी चीजें बनानी पड़ेगी। में सिर्फ सिख सकता हूँ, instruction दे सकता हूँ।

Perform Keyword research for your WordPress Website

वे से तो मैं इसके बारे में अपने हर आर्टिकल में बताता हूं, लेकिन फिर भी लोग नहीं समझते है, और इसके लिए मैंने एक वीडियो बनाया है, जिससे आप सिख सकते है, कैसे keyword research किआ जाता है, वीडियो का लिंक में नीचे दे रहा हूँ।

फोकस कीवर्ड का उपयोग करें:

आप चाहे Yoast seo plugin इस्तेमाल करें या फिर कोई दूसरा SEO plugin, हर SEO plugin में Focus keyword का option होता है, और 99.9% लोग अपने आर्टिकल में focus keyword को नही डालते है, जिससे उनका आर्टिकल बहुत अच्छा होने के बावजूद भी कभी Rank नही करता।

अगर आप focus keyword इस्तेमाल करते है, तो आपका आर्टिकल किसी एक Target keyword में focus हो जायेगा, और उस keyword के साथ सर्च इंजन में भी दिखने लगेगा।

नियमित रूप से टूटे हुए लिंक मैनेज करें: SEO in Hindi.

दोस्तों आप सब लोग अपने वेबसाइट के लिए Backlink और Oundbound लिंक बनाते होंगे, लेकिन ग़लती यह है कि लोग सिर्फ एक बार लिंक बनाते है, और उसे छोड़ देते है।

और ऐसे कई Website है जो भबिस्य में बंद हो जाते है, और उनका link ब्रेक हो जाता है, और इसतरह से हमारे website में Brokan links की संख्या बढ़ने लगता है।

और यह सबसे बड़ा खतरा है, इससे हमारा वेबसाइट या हमारा आर्टिकल spam हो सकता है। तो जरूरी है, की समय समय पर आप अपने हर एक आर्टिकल को Update करते रहें।

Structured data markup का उपयोग करें:

SEO क्या है और इसे कैसे करें ? What is SEO in Hindi
SEO क्या है? What is SEO in Hindi – (Image Credit By- The daily website)

मुझे यह 100% पता है कि नए लोग schema के बारे में नही जानते है, और में यह दावे से कह सकता हूँ, की लोग सिर्फ गधे के जैसे काम करते है।

और जब काम करते करते थक जाते है, तो वो आसान तरीकों के पीछे भागते है, जो उन्हें हमेशा एक कदम पीछे ले जाता है।

इसलिए मैं हमेशा हर paragraph में हर आर्टिकल में एहि बात कहता हूँ, की पहले चीजों को समझो फिर काम started करो।

Schema markup// वो चीज है, जो आपके आर्टिकल को एक नई पहचान देता है, आपका article कितना जड़ एच है यह schema से ही पता चलता है।

आपने ऐसे काफी सारे पोस्ट देखे होंगे जिनके नीचे star बने होते है, साधारण लोग उसे रेटिंग कहते है, और यह हमारे आर्टिकल को viral होने में बहुत ज्यादा मदद करता है।

लेकिन सवाल यह है कि हम इन रेटिंग का इस्तेमाल कैसे करें ?

रेटिंग को add करने के लिए सबसे आसान तरीका है Rank Math plugin, इस Plugin में आपको Schema के लिए अलग से एक सेक्शन मिल जाती है, लेकिन अगर आप Rnk Math इस्तेमाल नहीं करते है, तो आपको कोई दूसरा third party schema plugin इस्तेमाल करना होगा।

हालांकि मार्केट में हजारों Schema plugin मौजूद है, और में किसी भी प्लगइन को Suggest नही करता, लेकिन इतना कह सकता हूँ, की अगर आपको article लिखना नहीं आता है, अगर आप copy paste करते है, तो Schema का इस्तेमाल न करें।

अगर schema का इस्तेमाल गलत तरीके से किआ गया तो, google आपके website को पेनल्टी देगा, और इससे आपका वेबसाइट ranking से हट सकता है ।

या फिर आप जितना भी SEO करलें आपका वेबसाइट कभी Rank नहीं करेगा।

Use SSL and HTTPS: SEO in Hindi

यह बात सब लोग जानते ही है, की वेबसाइट में https होना बहुत जरूरी है, इसके बिना किसी भी वेबसाइट का SEO पूरा नहीं होता।

लेकिन जो लोग नए होते है, उन्हें इसके बारे में पता नही होता, आम तौर पर लोग Blogger में ही अपना वेबसाइट बनाते है, और ब्लॉगर.कॉम में SSL/HTTPS autometicaly न हो जाता है, और एहि सबसे बड़ी confusion है लोगों में।

की वो वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के समय Https के तरफ ध्यान नही देते, और उनका वेबसाइट Http में ही चल रहा होता है।

फिर भी मैने एक वीडियो बनाया है जिसमें मैंने बताया है कि कैसे आप सही तरीके से wordpress को install कर सकते है।

एसईओ शीर्षक और मेटा विवरण के साथ अनुकूलन:

अगर आप Blogger.com को इस्तेमाल करते है तो आपको आयात होगा कि article का title कैसे रखा जाता है, लेकिन मैंने बहुत लोगों को देखा है जिनका wordpress में वेबसाइट है, और वो लोग अपनी article में टायटल को add नही करते है।

जब मैं उनसे पूछता हूँ तो उनका कहना होता है, की उनको नही पता है कि कैसे title को लिखते है। समस्या यह नही है कि लोगों को नही पता है, समस्या यह है कि वो जानना नही चाहते, हमेशा लोग एहि चाहते है कि कोई उन्हें बताए कैसे सारी चीजें की जाती है, लेकिन अगर खुद से थोड़ा ध्यान देकर सीखने की कोसिस करें तो किसी दूसरे व्यक्ति की जरूरत ही नही पड़ेगी। SEO in Hindi

लेकिन अगर आपको पता है Title कैसे लिखा जाता है, तो अब आपको ध्यान देता है इसके Optimize पर, आपका Title वो होना चाहिए जिसे लोग सर्च करते है। SEO in Hindi

निष्कर्ष: SEO in Hindi

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते है तो आपके वेबसाइट को रैंक होने से कोई नहीं रोक सकता, हलाकि एक वेबसाइट को रैंक करने केलिए काफी समय जरूर लगता है, लेकिन यह नामुमकिन नहीं है, अगर काम सही किआ जाए तो किसी भी तरह के SEO setings की भी जरुरत नहीं पड़ती, यह तो एक फॉर्मेलिटी है जिसे हमें वेबसाइट में लागु करना ही पड़ता है।

Leave a Comment