Affiliate Marketing कैसे करें? 2021 What is Affiliate Marketing Best Knowledge

Affiliate Marketing कैसे करें: नमस्कार और स्वागत है आपका Affiliate Marketing के दूसरे भाग में, इस आर्टिकल में में आपको बताऊंगा की आप कैसे अपने वेबसाइट को Affiliate Marketing के लिए तैयार कर सकते है, आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी, और कहां से चीजों को लेना चाहिए।

तो बने रहें इस पोस्ट में और अगर अछि लगी तो सपोर्ट करने बिल्कुल न भूले। Affiliate Marketing कैसे करें?

अगर आपने मेरे पुराने वाला आर्टिकल को नही पढ़ा है तो उसे ज़रूर पढ़ें, उसके बाद ही इस आर्टिकल को पढ़ें.

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing kya hai(Image credit by – The Daily Website)

तो सबसे पहले अगर आपने यह सोच लिया है कि आपको अफ्फिलिएट Marketing करना है, अगर आपके पास टैलेंट है, अगर आपके पास knowledge है, अगर आप चीजों को अछि तरह से explain कर सकते है, तो आप Affiliate Marketing के लिए सही है, और बिना समय गवाए शुरू करें।

और शुरुवात करने के लिए आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना होगा, जैसे Hosting, Domain, SSL, Theme, Plugin, webdesign, और Topic। Affiliate Marketing कैसे करें?

इन चीजों को हमेशा आपको सही choose करना होगा, अगर इनमें से कोई भी चीज में compromise होता है, तो भबिस्य में आपको काफी ज्यादा समस्या आ सकता है। Affiliate Marketing कैसे करें?

तो सबसे पहले है Theme: Affiliate Marketing कैसे करें ?

आपको सबसे पहले आपका website का layout को सोचना होगा कि आपका website केस दिखेगा, इसके लिए आप internet में अलग अलग website को देख सकते है, उनसे idea ले सकते है। Affiliate Marketing कैसे करें?

लेकिन बहुत सारे लोग ग़लती यह करते है, की वो किसी website को देखते है, और उनके जैसा डिज़ाइन बनाकर अपना वेबसाइट को publish करते है, और ऐसा करने से उनका वेबसाइट को Google सही से Index नही करता।

Google या किसी भी search engine को हमेशा नए चीजों की तलाश रहता है, और आपका website का Layout अगर दूसरों से अलग है, तो यह सबसे बड़ा plus point है कि आपका वेबसाइट भबिस्य में Rank करेगा। Affiliate Marketing कैसे करें?

तो सबसे पहले आपको अपने website का layout सोचना होगा, और उसके मुताबिक Theme चुनना होगा।

और theme हमेशा आपको premium ही इस्तेमाल करना है, free theme को भी आप इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन उससे आपके वेबसाइट में तकलीफ़ आ सकता है, क्यों कि free theme में हमे customizetion के सारे फीचर्स नही मिलते।

लेकिन समस्या टैब हो जाती है, जब लोग इंटरनेट से Crack theme और Plugin को डाउनलोड करते है, और उनको इस्तेमाल करते है, और ऐसा करने से उनका website उनका नही रहता, website का Control किसी और के पास भी होता है, और इस तरह से दूसरा इंसान आपके वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकता है।

अगर आप Premium Theme को खरीदना चाहते है तो आप मुझे Whatsapp मैसेज कर सकते है (9653230179)

Domain name चुने :

Website का Layout सोचने के बाद Theme देसिडे करने के बाद आपको अपने वेबसाइट का नाम सोचना है, और एक ऐसा नाम रखना है, जो न पहले किसी ने सुना है, और न ही किसी के पास पहले से मौजूद है।

और Domain हमेशा .com ही लेना चाहिए, साथ ही आपको दूसरे extention को भी खरीदना पड़ेगा, क्यों कि आप Affiliate Marketing करने जा रहे है, और इसके लिए अलग अलग कन्ट्री के लिए आपको अलग तरह से काम करना होगा।

ऐसा हो सकता है, की जो Product आप US में Affiliate कर रहे है, वो जर्मनी में ख़रीदा ही नही जाता हो। और वहां पर कोई और कंपनी प्रसिद्ध हो, तो इस लिए आपको हर extention को खरीदना पड़ेगा, जैसे .in .online .store इत्यादि.

यह मत सोचिए कि आप अभी xyz डोमेन में काम करेंगे और कुछ दिनों के बाद दूसरे डोमेन को खरी देंगे, यहां पर compititon बहुत ज्यादा है, और हर कोई सफलता हासिल करना चाहता है, और अगर आपका Any domain रैंक करता है, दूसरा इंसान आपके दूसरे एक्सटेंशन में काम करके बहुत जल्दी आपके Compititon में आ सकता है। Affiliate Marketing कैसे करें?

मतलब मेहनत आप करेंगे और उस मेहनत के आधार पर कोई और सक्सेस हो जाएगा। Affiliate Marketing कैसे करें?

इसलिए आपको Domain सोच समझ कर और ध्यान में रख कर खरीदना पड़ेगा, Better होगा अगर आप Keyword research tool का इस्तेमाल करें। और जिस Keyword में आप काम करना चाहते है, उस Keyword को कोन से देशों में Search किआ जाता है, आप यह आसानी से जान सकते है, और Country wise आप डोमेन ख़रीद सकते है।

Domain खरीदने केलिए यहां Click करें।

अच्छा Hosting चुने :

अगर आप मेरे पुराने आर्टिकल को देखें तो हर आर्टिकल में मैने हमेशा यह बताया है, की होस्टिंग आपको सही लेना चाहिए, क्यों कि एहि हमारे वेबसाइट का Main हिसा है, बाकी सहेजें तो हम तहिक कर सकते है, लेकिन एक बार अगर गलत hosting इस्तेमाल कर लिए तो फिर कितना भी मेहनत करें, कोई फायदा नही होता। Affiliate Marketing कैसे करें?

खराब होस्टिंग वेबसाइट को बिगाड़ देता है, इंटरनेट में हजारों ऐसे कंपनी है, जो आपको free या .50$ के हिसाब से होस्टिंग देते है, और जो लोग नए है वो लालच में आ जाते है, और उन Hosting को खरीद लेते है। Affiliate Marketing कैसे करें?

Affiliate Marketing कैसे करें
Affiliate Marketing kya hai(Image credit by – The Daily Website)

लेकिन समस्या तब आ जाता है, जब उनका वेबसाइट Crash हो जाता है, Hake हो जाता है, या Slow हो जाता है।

मुझे हर दिन कोई न कोई मैसेज करता है, की Sir मेरा वेबसाइट में Traffic नही आ रहा है, तो मैं जब उनका वेबसाइट को विजिट करता हूँ, तो या तो वो Website crash मिलता है, या उसका Loading time इतना ज्यादा हित है, की में खुद परेशान हो जाता हूँ।

और Google या कोई भी Search engine इस तरह के वेबसाइट को कभी भी सपोर्ट नही करता, और अगर एक बार google के सामने आपका वेबसाइट का Bad impresion पैड जाता है, तो दोबारा उसे सही करने में काफी ज्यादा मेहनत लगता है।

लेकिन मुझे गुसा भी आता है, क्यों कि लोगों को समझाने से भी वो नही समझते, वो बोलते है कि वो कंपनी कम price में कैसे दे रहा है, और मुझे फ़्रॉड बोलने लगे जाते है, ऐसे लोग सिर्फ Time pass करने आते है, इनको न किसी काम से मतलब है और ना ही इन्हें कोई काम सही से करना आता है।

फिर जब इनसे कुछ नही होता तो बाद में जेक किसी प्लेटफॉर्म का अफ्फिलिएट लिंक WhatsApp group में शेयर करते है, लेकिन ऐसा करने से उनका Affiliate account भी Ban हो जाता है। Affiliate Marketing कैसे करें?

मुझे कभी कभी ऐसे लोगों पर हंसी आता है, की भगवान ने इनको पैदा ही क्यों किआ। Affiliate Marketing कैसे करें?

अगर आपको किसी भी तरह का Time pass नही करना है, अगर आपको blogging से पैसा कमाना है, तो आपको सही जगह इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

वे से तो Internet में बहुत सारे अच्छे कंपनी मौजूद है, जो अच्छा Hosting provide करते है, लेकिन मुझे जो अच्छा लगता है में उनको मेरे ब्लॉगिंग भाइयों के साथ शेयर करता हूँ, अगर आपको भी में सच लगता हूँ तो आप मेरे दिए हुए लिंक से भी खरीद सकते है।

Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं, वेबसाइट कौन बनाता है,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये,एप्प कैसे बनाया जाता है
Affiliate marketing India(Image credit by – Hindi Tech Web)

Website को सही तरीके से बनाएं :

Hosting और डोमेन खरीदने के बाद अब बारी आता है, वेबसाइट को बनाने की, वेबसाइट को बनाने से पहले आपको कुछ Product को चुनना होगा, जिनके बारे में आप लिख सकें, और जिनको आप खुद भी खरीद सकें।

मतलब अगर आप एक Affiliater है, तो लोग हमेशा यह जानने की कोसिस करेंगे कि क्या आप भी उन Products को इस्तेमाल करते है, जिनके बारे में आप बता रहे है।

और अगर आप भी उन Products का इस्तेमाल करते है, और लोगों को यह यकीन दिल सकते है कि आप उन Products को इस्तेमाल करते है, तो आपके वेबसाइट में आने वाला हर इंसान आपके Affiliate लिंक में क्लिक ज़रूर करेगा।

और आप अपना यूटीबे चैनल बना कर भी दूसरे प्लेटफॉर्म से earn कर सकते है, और एहि होता है smart work, smart work उसे नही कहते जो लोग कहीं से भी copy करते है, या फिर किसी दूसरे platform से Product का डिस्क्रिप्शन को ही अपने वेबसाइट में लिख कर दाल देते है।

Smart work का नतलाब है, की आप एक ही काम को कितना अच्छा कर सकते है, और कितना जल्दी कर सकते है, लेकिन इसका मतलब यह नही है, की आप कोई गलत रास्ता अपनाएं, गलत रास्ता हमेशा गलत ही होता है, और कामयाबी का कोई दूसरा shortcuts नहीं है।

अगर आप यहां तक इस article को पढ़ें है, तो मुझे लगता है, की आपको कुछ चीजें शायद समझ आ रहा होगा। आपको क्या लगता है comment करके ज़रूर बताएं।

उत्पाद कैसे चुनें:

अब कोई भी इंसान सबकुछ सिख कर नही आता, उसे सीखना पड़ता है, और सीखने के लिए हजारों तरीके है, यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है, की आपका दिमाग कितना तेज है, और आप चीजों को कितना अच्छे से समझ सकते है ।

उसी तरह कोई भी चीज को choose करने के समय आपको यह सोचना होगा, की क्या उस चीज को लोग पसंद करेंगे, अगर आप खुद उस Product को खरीदने जाते तो आप क्या करते ? क्या आप खरीदते क्या आप जानने की कोसिस करते कि वो Product आखिर है क्या।

Affiliate Marketing कैसे करें
Affiliate Marketing kya hai(Image credit by – The Daily Website)

अगर आपके मन से यह आवाज़ आता है कि हां आप भी उस प्रोडक्ट को खरीदते, तो आप उस Product को चुन सकते है, और यह जरूरी नही की उस प्रोडक्ट के ऊपर कितना लोग पहले से काम कर रहे है, जरूरी यह है कि आप उस Product के बारे में कितना अच्छा जानते है।

Product को choose करने के बाद अब समय है Keyword research करने की, क्यों कि जरूरी नही है ,की आपके उस एक प्रोडक्ट को लोग एक ही तरह से एक ही Keyword से सर्च करते है।

कोई भी अगर किसी भी Product को खरीदने की सोचता है, तो वो सबसे पहले search करता है, उस Product का डिस्क्रिप्शन और उस Product को अगर खरीदे तो फायदा क्या होगा। Affiliate Marketing कैसे करें?

और आपको भी लोगों के intense को जानना होगा, तभी आपका वेबसाइट रैंक करेगा, तो ऐसे Product को चुने जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी है। Affiliate Marketing कैसे करें?

हो सकता है वो एक सस्ता से Headphone है, हो सकता है वो Underwear है, हो सकता है को वो लेडीज गरमेंट है।

लेकिन अगर आपको knowledge है तो आपको उस चीज में ही काम करना होगा। Affiliate Marketing कैसे करें?

सही Product choose करने के बाद अब आपको अपने उस Product के लिए Keyword रिसर्च करना होगा, और Keyword रिसर्च करने के लिए आपको buy करना होगा एक Keyword रिसर्च Tool। Affiliate Marketing कैसे करें?

और इसमें भी बहुत सारे विकल्प है आप जिस भी tool को इस्तेमाल करना चाहें, कर सकते है, लेकिन Rf tool सबसे अच्छा रहेगा, और जाहिर सी बात है कोई भी Keyword रिसर्च tool बहुत महँगा मिलता है। Affiliate Marketing कैसे करें?

और ऐसे में आप ग्रुप buy कर सकते है। हजारों वेबसाइट internet में मौजूद है, जहां से आप सस्ते price में tool को खरीद सकते है, में किसी भी वेबसाइट को आपके साथ शेयर नही करता, लेकिन आप google में सर्च करेंगे तो आपको मिल जाएगा, आप कोई भी वेबसाइट से खरीद सकते है। Affiliate Marketing कैसे करें?

Tool खरीद ने के बाद अब आपको अफ्फिलिएट Marketing करने के लिए हजारों Keywords को रिसर्च करना होगा, और एक ऐसा Keyword ढूंढना होगा जिसको लोग internet में सर्च करते है। Affiliate Marketing कैसे करें?

क्यों कि जरूरी नही है कि आपने जो Product choose किआ है, उसे लोग उसके नाम से ही सर्च करते होंगे, एक ही Keyword को सर्च करने का बहुत अलग अलग तरीके होते है, और लोग अपने skill के हिसाब से internet में चीजें सर्च करते है।

Keyword रिसर्च complete करने के बाद अब समय है article लिखने की, और यह सबसे महत्वपूर्ण काम है, अगर आपका पूरा वेबसाइट बिल्कुल सही है, आपने होस्टिंग अच्छा चुना है, डोमेन सही इस्तेमाल किया है, webdesign भी सही बनाया है, लेकिन अगर आपका आर्टिकल सही नही होगा तो इन सब चीजों का कोई मोल नही है, इसलिए मैं हमेशा कहता हूँ कि आर्टिकल कैसे लिखना है, वो आपको सीखना चाहिए।

आपको आर्टिकल ऐसे लिखना है जिससे लोगों को यह समझ मे आये की आप क्या उन्हें बताना चाहते है, और अगर आपका आर्टिकल को पढ़ने में लोगों को मजा आता है, अगर आपके आर्टिकल में सही तरीके से Keyword add है, अफ्फिलिएट लिंक भी सही जगह में लगाया हुआ है, तो 100% आपके लिंक में Clicks आएँगे। Affiliate Marketing कैसे करें?

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर पसंद आया तो अपने डायटों के साथ इसे शेयर ज़रुर करें। और बने रहें मेरे साथ Subscribe भी करें ताकि मेरे आने वाले नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आप तक जल्द से जल्द पहुंचे।

To be continued……. Affiliate Marketing कैसे करें?

Leave a Comment